Dhokla (ढोकला) Recipe in hindi - सामग्री, विधि, तरीका - हिंदी

DHOKLA RECIPE IN HINDI

DHOKLA RECIPE IN HINDI

हम सब जानते हैं, कि ढोकला कई तरीके से बनाया जाता है। और हर ढोकले का अपना अलग-अलग स्वाद होता है। लेकिन आज हम बेसन के ढोकले बनाना आपको सिखाएंगे, यकीन मानिए कि यह आपको बहुत पसंद आएगा तो चलिए जानते हैं, कि बाजार जैसा बेसन का दही ढोकला हिंदी रेसिपी या ढोकला बनाने की विधि, रेसिपी, बनाने का तरीका क्या है? (How can make Easy dhokla tadka recipe in hindi) साथ ही उसकी खासियत यह है, की इसे भाप में पकाने के वजह से आप का तेल बहुत कम खर्च होगा। यदि आप तेल से बनी चीजों से परेहज करते हों तो इसे जरूर बनाएं और खाएं। आपके घर में अगर कोई ऑफिस में काम करता है, या फिर आपका कोई बच्चा स्कूल में पढ़ता है। तो आप उससे बेसन के ढोकले (Besan का Dhokla) बनाकर लंच के लिए टिफिन दे सकते हैं। हम आपको खमन ढोकला बनाने की जो विधि बताएंगे, उससे आप 20 मिनट में मुलायम और स्पंजी ढोकला बहुत आसानी से तैयार कर सकते हैं।

ढोकला कैसे बनता है या कैसे बनाएं? (How to make perfect dhokla recipe at home in hindi)

ढोकला बनाने के लिए, हमें सबसे पहले कुछ आवश्यक सामग्री की जरूरत पड़ती है। और तो और ढोकला बनाने में हमें दो चीजों के लिए सामग्री इकट्ठा करनी पड़ती है, सबसे पहले ढोकले का मिश्रण बनाने के लिए सामग्री चाहिए, और फिर तड़का लगाने के लिए भी सामग्री की बहुत जरूरत होती है।

ढोकला बनाने की आवश्यक सामग्री (Ingredients of Besan Dhokla in hindi)।

  • सबसे पहले ढोकला का मिश्रण बनाने के लिये।

  1. बेसन - 300 ग्राम (3 कप)
  2. नमक - स्वादानुसार (1-2 छोटी चम्मच से कम)
  3. हल्दी - 1/3 छोटी चम्मच (यदि आप चाहैं वरना कोई जरूरी नहीं)
  4. हरी मिर्च का पेस्ट - 1-2 छोटी चम्मच (यदि आप चाहें तो अपने स्वाद अनुसार)
  5. नीबू का रस - 2 टेबल स्पून (2 मीडियम आकार के नीबू)
  6. अदरक का पेस्ट - 1 छोटी चम्मच
  7. ईनो साल्ट - 1 छोटी चम्मच से थोड़ा कम

  • अब ढोकला में तड़का लगाने के लिये।

  1. तेल - 1-2 टेबल स्पून
  2. राई -  आधा छोटी चम्मच
  3. नमक - 1/4 छोटी चम्मच(स्वादानुसार)
  4. हरी मिर्च - 2-3 (2 टुकड़े करते हुये लम्बाई में काट लीजिये)
  5. चीनी - 1 छोटी चम्मच ले लीजिए
  6. हरा धनियां - 1 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)

इसे भी पढ़ें👌👌👌

ढोकला बनाने की विधि, रेसिपी, बनाने का तरीका (How to prepare Besan Dhokla in hindi)

सबसे पहले बेसन को छान लीजिए, फिर किसी बर्तन में निकाल लीजिये। फिर चमचे से चलाते हुये थोड़ा-थोड़ा कर के पानी डालते हुये गाड़ा घोल लें। गुठलियों को अलग करलें घोल में गुठलियां नहीं रहनी चाहिये, घोल में ह्ल्दी पाउडर डाल कर मिला दें।
अब आपको दूसरा काम यह करना है, की उस बेसन के घोल को 20-30 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये ताकि बेसन के कड़ फूल सके।

अब वह बर्तन जिसमें आप ढोकला बनाना चाहते हैं, 2-3 छोटे गिलास पानी लगभग (500 ग्राम पानी) डालकर फिर उसे गैस फ्लेम पर गरम होने के लिये रख दीजिये, एक स्टैन्ड भी इसी बर्तन में रखिये जिसके ऊपर हम बेसन का घोल भर कर थाली रखने वाले हैं। थाली को तेल लगाकर चिकना कर लीजिये। थाली को तेल से चिकना करने के बाद बेसन के घोल में नीबू का रस, हरी मिर्च पेस्ट, नमक, अदरक का पेस्ट डाल कर अच्छी तरह मिला लीजिए, जब आप के घोल में यह सभी सामान मिल जाएं, तब इस मिश्रण में ईनो साल्ट डालकर चमचे से मिश्रण को  चला लीजिए, जैसे ही मिश्रण में एअर बबल आ जाय, तुरन्त मिश्रण को थाली में डालिये, और थाली को बर्तन के अन्दर स्टैन्ड पर रख दीजिए। बर्तन में डाला गया पानी भी गरम हो गया होगा, और अपने भाप आ रही होगी। इस बर्तन को ढककर ढोकला लगभग 20-30 मिनिट मीडियम गैस फ्लेम पर पकाइये।

अब आप का ढोकला पक चुका है, अब इस पके हुए ढोकले को चाकू की नोक गढ़ा कर देखिये (यदि मिश्रण चाकू की नोक से नहीं चिपकता है जानू आसानी से कट जाता है) तो अब बेसन का ढोकला बन गया है इसलिए अब गैस बन्द कर दीजिये, ढोकला की थाली बर्तन से निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दीजिए। और फिर चाकू को किनारे पर चला कर किनारे से ढोकला अलग कीजिये। ढोकला की थाली को किसी दूसरी थाली या प्लेट में पलट कर बेसन का ढोकला निकालिये। चाकू से अपने मन पसन्द आकार में ढोकला काट लीजिये।

  • अब तड़का लगाने की विधि

किसी एक छोटी कढ़ाई में तेल डालकर, फिर उसको गर्म कीजिए और फिर उसके बाद जब तेल गरम हो जाए, उसमे राई डालिये, राई तड़कने के बाद हरी मिर्च डाल कर हल्का सा तल लीजिए, अब इस मसाले में आधा कप पानी (100-150 ग्राम पानी) डाल दीजिये,  चीनी और नमक भी डाल दें, उबाल आने पर गैस बन्द कर दीजिये, और नीबू का रस उसमें मिला दीजिये। इस तड़के को चम्मच से ढोकले के ऊपर सभी जगह सही तरीके से डाल दीजिए। इसके साथ-साथ आप हरा धनियां या कद्दूकस किये हुये नारियल को ऊपर से डाल कर सजा सकते हैं। गरमा गरम, ताजा-ताजा बेसन का ढोकला परोसिये और खाइये, साथ ही अपने घरवालों और मेहमानों को भी खिलाइए।

जब आप बाजार से ढोकला मंगाते हैं तो बाजार का ढोकला भी इसी तरह का मिलता है, बस उसे बनाने में नीबू की जगह टार्टरिक एसिड प्रयोग किया जाता है, यदि आप चाहें तो आप भी टार्टरिक एसिड का प्रयोग कर सकते है (टार्टरिक एसिड किसी भी चीज़ को खट्टा करने की खासियत रखता है) टार्टरिक एसिड पारदर्शी सफेद सोलिड होता है, इतना ढोकला बनाने के लिये, 2-3 कावली चने के दाने के बराबर टुकड़ा लीजिये और पानी में घोल कर ढोकला के घोल में मिलाइये।

ढोकला बनाने में इन बातों का ध्यान रखे

अगर बेसन का घोल अधिक पतला या अधिक गाढ़ा होगा तो ढोकला स्पंजी नहीं बन पाएगा
अगर इनो साल्ट डालने के बाद, मिश्रण को काफी देर बाद, पकाने रखेंगे तो भी ढोकला पर्याप्त नहीं फूलेगा।
अगर ईनो साल्ट डालकर आप मिश्रण को ज्यादा देर तक चमचे से चलाते रहेंगे, एअर बबल निकल जाने के कारण ढोकला पर्याप्त नहीं फूलेगा।
गैस प्लेम कम होने पर भी ढोकला पर्याप्त नहीं फूलेगा।

नोट:- इस पूरे आर्टिकल में हमने आपको बताया, कि आप बहुत ही आसानी से कैसे खमन ढोकला बना सकते हैं। इसके साथ साथ हम कोशिश करेंगे, कि आपको हम खमन ढोकले का प्राइस भी बताते चलें अगर आप यह भी जानना चाहते है कि खमन ढोकला कितने में मिलता या बिकता है? खमन ढोकले का दाम जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि खमन ढोकला ₹150/KG  होता है।

Post a Comment

0 Comments